Poddar Tech Group

Driving Licence and RC साथ रखने की जरूरत नहीं, इस तरीके से नहीं कटेगा चालान

 Driving Licence और RC साथ रखने की जरूरत नहीं, इस तरीके से नहीं कटेगा चालान

Driving Licence और RC साथ रखने की जरूरत नहीं, इस तरीके से नहीं कटेगा चालान


आप इन दस्तावेजों को एमपरिवहन मोबाइल ऐप (mParivahan mobile app) में स्टोर कर सकते हैं. जरूरत पड़ने पर उन्हें अधिकारियों के सामने पेश कर सकते हैं.

गाड़ी चलाते वक्त कभी न कभी driving licence या rc book (रजिस्ट्रेशन कार्ड) नहीं रखने पर आपका चालान कटा होगा. क्योंकि ये दस्तावेज एक ड्राइवर के पास होना बेहद जरूरी हैं. लेकिन अब आपको ये सभी दस्तावेज साथ रखने की जरूरत नहीं है.

मोटर वाहन अधिनियम-1989 में संशोधन के आधार पर केंद्र सरकार द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, अब driving licence या  rc book (पंजीकरण कार्ड) की किताब हाथ में रखना आवश्यक नहीं है. इसके बजाय, आप इन दस्तावेजों को एमपरिवहन मोबाइल ऐप (mParivahan mobile app) में स्टोर कर सकते हैं. जरूरत पड़ने पर उन्हें अधिकारियों के सामने पेश कर सकते हैं. यह 100 प्रतिशत उपयोगकर्ताओं के लिए स्वीकार्य, प्रमाणित और सुविधाजनक है.

mParivahan mobile app में अपना ड्राइविंग लाइसेंस जोड़ने की सरल स्पेट बाय स्टेप प्रोसेस यहां बताने जा रहे हैं.

mParivahan mobile app


Step 1: सबसे पहले, Google Play Store से mParivahan ऐप डाउनलोड करें.

Step 2: अपने मोबाइल नंबर का उपयोग करके साइन अप करें. आपको एक ओटीपी मिलेगा. एप पर दर्ज करें और रजिस्टर करें.

Step 3: अब, आपके पास दो विकल्प हैं –डीएल (driving licence) और rc book (पंजीकरण प्रमाणपत्र).

Step 4: driving licence नंबर दर्ज करें.

Step 5: वर्चुअल डीएल उत्पन्न करने के लिए, “मेरे डैशबोर्ड में जोड़ें” पर क्लिक करें.

Step 6: जन्मतिथि दर्ज करें और आपका डीएल आपके ‘डैशबोर्ड’ में जुड़ जाएगा.

इस तरह करें इस्तेमाल स्क्रीन के टॉप पर अपना वर्चुअल ड्राइविंग लाइसेंस देखने के लिए डैशबोर्ड बटन पर क्लिक करें, एक बार जब आप उस पर क्लिक करेंगे तो आपके डीएल का पूरा विवरण और एक क्यूआर कोड दिखाई देगा. इस कोड का उपयोग अधिकारियों द्वारा दस्तावेजों की सभी आवश्यक जानकारी को स्कैन करने और प्राप्त करने के लिए किया जाता है. ऐप में आप अपने वाहनों की आरसी बुक का विवरण भी जोड़ सकते हैं.

जोड़ सकते हैं कई व्हीकल mParivahan ऐप पर,व्यक्ति या व्यक्ति द्वारा उपयोग किए जाने वाले कई वाहन जोड़ सकते हैं. उदाहरण के लिए, अपनी पत्नी द्वारा पंजीकृत वाहन चलाने वाला पति अपने ऐप पर वाहन का विवरण भी जोड़ सकता है. इसी तरह, कई मोबाइल उपकरणों में ड्राइविंग लाइसेंस का विवरण जोड़ा जा सकता है.

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post