Poddar Tech Group

Delhi-Meerut highway, other expressways from April 1-1 अप्रैल से दिल्ली-मेरठ राजमार्ग, अन्य एक्सप्रेसवे पर अधिक टोल शुल्क का भुगतान करें

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे के टोल किराए में कम से कम 10 प्रतिशत की वृद्धि होगी, जबकि दिल्ली-जयपुर राजमार्ग पर स्थित खेड़की दौला टोल प्लाजा में 14 प्रतिशत की वृद्धि होगी। 


Delhi-Meerut highway, other expressways from April 1-1 अप्रैल से दिल्ली-मेरठ राजमार्ग, अन्य एक्सप्रेसवे पर अधिक टोल शुल्क का भुगतान करें


1 अप्रैल से दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे और कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेस-वे से गुजरना और महंगा हो जाएगा, जबकि दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे का टोल किराया 1 अप्रैल से कम से कम 10 फीसदी बढ़ जाएगा, दिल्ली स्थित खेरकी दौला टोल प्लाजा -जयपुर हाईवे में 14 फीसदी और कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेस-वे से टोल किराए में 8-9 फीसदी की बढ़ोतरी होगी. 


संबंधित प्राधिकरण को पिछले साल 25 दिसंबर से 59.77 किलोमीटर लंबे दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे (डीएमई) पर यात्रियों से टोल वसूलना शुरू करना था, लेकिन योजना को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया। NHAI के अनुसार, एक्सप्रेसवे पर वार्षिक टोल संग्रह क्षमता लगभग 111.39 करोड़ रुपये होने का अनुमान है, जिसमें कारों / जीपों / हल्के मोटर वाहनों का लगभग 82 प्रतिशत यातायात और बस / ट्रकों का हिस्सा 14 प्रतिशत है।

14-लेन डीएमई में चार चरण शामिल हैं - चरण 1 दिल्ली में सराय काले खान और गाजियाबाद में यूपी गेट को जोड़ता है, चरण 2 यूपी गेट और गाजियाबाद में डासना को जोड़ता है, चरण 3 डासना को हापुड़ से जोड़ता है, जबकि चरण 4 छह-लेन 32- डासना और मेरठ के बीच किमी एक्सेस-नियंत्रित संरेखण।

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) द्वारा जारी नोटिस के अनुसार, सराय काले खां से एक्सप्रेसवे पर शुरू होकर काशी टोल प्लाजा पर इसके अंत तक हल्के मोटर वाहनों जैसे कारों और जीपों के लिए टोल टैक्स 155 रुपये होगा। सराय काले खां से रसूलपुर सिकरोड प्लाजा का नया रेट 100 रुपये और भोजपुर जाने के लिए 130 रुपये होगा।

इंदिरापुरम से हल्के मोटर वाहनों का टोल 105 रुपये काशी तक, 80 रुपये भोजपुर और 55 रुपये रसूलपुर सिक्रोद तक होगा।

आधिकारिक अनुमानों के अनुसार, चरण 1 प्रति दिन लगभग 120,000 यात्री कार इकाइयों (पीसीयू) की आवाजाही को पूरा करता है, जबकि चरण 2 गाजियाबाद में प्रति दिन लगभग 60,000 पीसीयू की आवाजाही को पूरा करता है। चरण 4 के लिए पीसीयू लगभग 40,000 अनुमानित है।

डीएमई, जिसे पिछले साल अप्रैल में पूरी तरह से जनता के लिए खोल दिया गया था, का औपचारिक उद्घाटन केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने 23 दिसंबर, 2021 को किया था।

खेड़की दौला टोल प्लाजा और कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेसवे (केएमपी)

खेरकी दौला टोल प्लाजा प्रबंधन के मुताबिक, 1 अप्रैल से बड़े व्यावसायिक वाहनों (ट्रकों, बसों और इसी तरह के वाहनों) से पहले 205 रुपये के बजाय 235 रुपये प्रति ट्रिप चार्ज किया जाएगा।कारों और जीपों के लिए नियमित टोल शुल्क 10 रुपये बढ़ाकर 70 रुपये से 80 रुपये कर दिया गया है। मिनीबस प्रकार के वाहनों के लिए, 100 रुपये के बजाय 115 रुपये शुल्क लिया जाएगा।

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post