RTO Hypothecation Removal Process Online - आरटीओ Hypothecation हटाने की प्रक्रिया ऑनलाइन

आरसी से आरटीओ हाइपोथेकेशन (Hypothecation) को कैसे हटाया जाए, इस पर कदम। ऋण चुकौती के बाद पंजीकरण प्रमाणपत्र से 'वित्त कंपनी दृष्टिबंधक' हटाया जा सकता है



कई कार खरीदार अपने बैंक से वित्त प्राप्त करने के बाद एक नई कार खरीदते हैं। सभी वाहन जिन्हें वित्तपोषित किया गया है, एक 'वित्त कंपनी दृष्टिबंधक' के साथ आते हैं, उन्हें ऋण का भुगतान करने के बाद पंजीकरण प्रमाणपत्र से हटाया जा सकता है। यहाँ RC से दृष्टिबंधक  (Hypothecationको हटाने के लिए एक मार्गदर्शिका दी गई है।

एक कार मालिक आरटीओ से संबंधित किसी भी काम को करने के लिए एक विश्वसनीय 'एजेंट' की तलाश शुरू कर देता है। हालांकि, हाल के दिनों में अधिकांश आधिकारिक प्रक्रियाएं बहुत सरल हो गई हैं, जिससे इन एजेंटों को काम पर रखने की आवश्यकता कम हो गई है। अपनी कार के पंजीकरण के आधार पर, संबंधित आरटीओ पर जाएं (उदाहरण के लिए, एचआर-26 पंजीकरण वाली कारों को गुड़गांव आरटीओ जाने की आवश्यकता है)। उस ने कहा, प्रक्रिया देश भर के सभी आरटीओ में काफी हद तक समान है। आरसी से दृष्टिबंधक  (Hypothecation)  को हटाने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करना है -

चरण एक – आवश्यक दस्तावेज प्राप्त करें

एक बार जब आप ऋण का भुगतान कर देते हैं, तो आपका बैंक या वित्तीय संस्थान आपको आधिकारिक लेटरहेड के साथ ऋण को बंद करने वाला एक पत्र प्रदान करेगा। आपको आरटीओ को एनओसी देनी होगी। इसके अलावा, आपके पास फॉर्म 35 की दो प्रतियां होनी चाहिए। अंत में, कृपया ध्यान दें कि एनओसी केवल 90 दिनों के लिए वैध है और इसलिए, दस्तावेज़ की समय सीमा समाप्त होने से पहले आपको अपना आवेदन आरटीओ में जमा करना होगा। साथ ही, इन सभी दस्तावेजों की कुछ अतिरिक्त प्रतियां ले जाना एक अच्छा विचार है।

चरण दो - आरसी से दृष्टिबंधक  (Hypothecationहटाने के लिए अपना आवेदन जमा करें

एक बार जब आप आवश्यक दस्तावेज प्राप्त कर लेते हैं, तो संबंधित आरटीओ पर जाएं। आप उन पर स्पष्ट रूप से चिह्नित संख्याओं के साथ कई काउंटर देखेंगे। एक अधिकारी से संपर्क करें और उससे उस काउंटर के बारे में पूछें, जिस पर आपको जाना है। एक बार जब आप संबंधित काउंटर पर हों, तो यह एक बहुत ही सीधी प्रक्रिया है।

यहां वे दस्तावेज दिए गए हैं जिन्हें आपको आरटीओ में जमा करने की आवश्यकता है –

अनापत्ति प्रमाण पत्र (आरटीओ कॉपी)

1. फॉर्म 35 (दोनों प्रतियां, आपके द्वारा विधिवत हस्ताक्षरित)
  • 2. पंजीकरण प्रमाण पत्र – मूल
  • 3. आधार - केवल कॉपी
  • 4. बीमा पॉलिसी - केवल कॉपी
  • 5. पीयूसी - केवल कॉपी
  • 6. मालिक का आधार कार्ड – केवल कॉपी
  • 7. मालिक की तस्वीर
  • 8. भुगतान रसीद का प्रिंट (यदि ऑनलाइन भुगतान किया गया हो)

सभी दस्तावेजों को एक साथ स्टेपल करें और आरसी से दृष्टिबंधक  (Hypothecation)  को हटाने के लिए निम्नलिखित चरणों के साथ आगे बढ़ें।

  • आरटीओ में सत्यापन अधिकारी से अपने सभी दस्तावेजों की जांच करवाएं। यदि आप इसे स्वयं नहीं कर सकते हैं तो आप किसी एक काउंटर पर कार्यपालक से उसका पता लगाने में मदद करने के लिए कह सकते हैं।
  • आरटीओ के कंप्यूटर आधारित डेटा सिस्टम में अपना विवरण दर्ज करवाएं। इसके बाद, उस काउंटर पर जाएँ जो आपकी पंजीकरण संख्या श्रृंखला का प्रभारी है। सत्यापित दस्तावेजों को काउंटर पर संबंधित अधिकारी को सौंप दें। वह अगली बार उन विवरणों को मंजूरी देगा जो कंप्यूटर सिस्टम को फीड किए गए थे।
  • फिर, आपको भुगतान काउंटर पर जाना होगा और 100 रुपये का शुल्क देना होगा। इसके बाद, पिछले काउंटर पर वापस आएं और भुगतान रसीद के साथ अपने सभी दस्तावेज जमा करें। वह आपको एक तारीख जारी करेगा जिस दिन आपको फिर से आरटीओ के पास जाना होगा। अगले कुछ दिनों के दौरान, आरटीओ संलग्न दस्तावेजों का सत्यापन करेगा और संबंधित अधिकारी से अनुमोदन प्राप्त करेगा।
एक बार जब दस्तावेज आरटीओ को सौंप दिए जाते हैं, तो वाहन मालिक अपने आवेदन संख्या या पंजीकरण संख्या के माध्यम से- https://vahan.parivahan.gov पर जाकर आरटीओ में हाइपोथेकेशन समाप्ति की प्रगति की स्थिति के बारे में रीयल-टाइम अपडेट प्राप्त कर सकता है। in/vahanservice/vahan/ui/appl_status/form_appl_regn_status.xhtml

चरण तीन - स्वीकृति फॉर्म सत्यापित करें और जमा करें, नए आरसी स्मार्ट कार्ड के लिए शुल्क का भुगतान करें

आरटीओ में अपनी अगली यात्रा पर, आपको उस काउंटर पर जाना होगा जहां आपने अपने दस्तावेज जमा किए थे। अधिकारी आपके दस्तावेज़ों को एक ''स्वीकृति फॉर्म'' के साथ लौटाएगा, जिसमें आपके वाहन के पंजीकरण प्रमाणपत्र पर उल्लिखित सभी विवरण होंगे। आपको फॉर्म के माध्यम से जाना होगा और जांचना होगा कि किसी डेटा को सही करने की आवश्यकता है या नहीं। त्रुटि के मामले में, आपको अधिकारी को यह बताना होगा कि आरटीओ के कंप्यूटर सिस्टम में आवश्यक सुधार कौन करेगा।

इसके बाद, आपको स्वीकृति फॉर्म पर हस्ताक्षर करने और उसे वापस अधिकारी को सौंपने की आवश्यकता होगी। इसके बाद वह आपसे दूसरे काउंटर पर जाने के लिए कहेगा, जहां आपको नए स्मार्ट कार्ड के लिए शुल्क का भुगतान करना होगा। भुगतान के बाद, आपको स्मार्ट कार्ड आरसी लेने के लिए एक रसीद और एक तारीख दी जाएगी। पंजीकरण प्रमाण पत्र लेने के लिए आवंटित तिथि पर फिर से आरटीओ पर जाएं।

भुगतान अब ऑनलाइन जाकर भी किया जा सकता है - https://parivahan.gov.in -> ऑनलाइन सेवाएं -> वाहन संबंधी सेवाएं -> अपना वाहन नंबर दर्ज करें -> अपनी सेवा चुनें -> विविध। आरटीओ में जाने पर आपको संबंधित अधिकारी को ऑनलाइन भुगतान रसीद प्रदान करनी होगी।

जैसा कि ऊपर के चरणों से पता लगाया जा सकता है, आरसी से एचपी को हटाने की प्रक्रिया काफी आसान है और इसे कुछ आसान चरणों में पूरा किया जा सकता है।

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post