Poddar Tech Group

FASTag Rules: New Government Regulations You Must Know-FASTag- नियम: नए सरकारी नियम जो आपको अवश्य जानना चाहिए

 

नियम: नए सरकारी नियम जो आपको अवश्य जानना चाहिए



नई दिल्ली , 26 मई 2021: टोल प्लाजा पर न्यूनतम प्रतीक्षा समय सुनिश्चित करने के लिए, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने टोल प्लाजा पर पीक आवर्स में भी प्रति वाहन 10 सेकंड से अधिक का सेवा समय सुनिश्चित करने के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं। राष्ट्रीय राजमार्गों पर। 


दिशानिर्देशों का नया सेट वाहनों को 100 मीटर से अधिक की कतार में नहीं लगने देकर टोल प्लाजा पर यातायात के निर्बाध प्रवाह को भी सुनिश्चित करेगा। हालांकि अधिकांश टोल प्लाजा पर शत-प्रतिशत फास्टैग अनिवार्य होने के बाद भी वेटिंग टाइम नहीं होता है, फिर भी यदि किसी कारणवश 100 मीटर से अधिक वेटिंग वाहनों की कतार लग जाती है तो वाहनों को बिना टोल भुगतान के गुजरने दिया जाएगा। टोल बूथ से 100 मीटर के दायरे में आती है कतार इसके लिए प्रत्येक टोल लेन में टोल बूथ से 100 मीटर की दूरी पर एक पीली लाइन अंकित की जाएगी। यह टोल प्लाजा ऑपरेटरों में जवाबदेही की भावना पैदा करने के लिए है।


चूंकि NHAI ने फरवरी 2021 के मध्य से सफलतापूर्वक 100% कैशलेस टोलिंग में परिवर्तन किया है, NHAI टोल प्लाजा में FASTag की कुल पहुंच 96% तक पहुंच गई है और कई टोल प्लाजा में 99% प्रवेश है। देश में बढ़ते इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह (ईटीसी) को ध्यान में रखते हुए, एक कुशल टोल संग्रह प्रणाली रखने के लिए अगले 10 वर्षों के लिए यातायात अनुमानों के अनुसार एक नया डिजाइन और आगामी टोल प्लाजा बनाने पर जोर दिया गया है।

NHAI यात्रियों के समय को महत्व देता है और उन्हें राष्ट्रीय राजमार्गों पर सुरक्षित, सुगम और निर्बाध यात्रा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। चूंकि सोशल डिस्टेंसिंग नया मानदंड बन गया है, यात्री तेजी से FASTag को टोल भुगतान विकल्प के रूप में देख रहे हैं क्योंकि यह ड्राइवरों और टोल ऑपरेटरों के बीच किसी भी मानवीय संपर्क की संभावना को समाप्त कर देता है। राजमार्ग उपयोगकर्ताओं द्वारा FASTag की निरंतर वृद्धि और अपनाना उत्साहजनक है और इससे टोल संचालन में अधिक दक्षता लाने में मदद मिली है।   

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post