DigiLocker Services MyGov WhatsApp - अपने व्हाट्सएप पर डिजिलॉकर कैसे सेट करें और उसका उपयोग कैसे करें

यहां कुछ आसान चरणों में व्हाट्सएप पर डिजिलॉकर सेवाओं का आसानी से उपयोग करने का तरीका बताया गया है।

 

MyGov ने इस सप्ताह की शुरुआत में घोषणा की थी कि भारतीय नागरिक जल्द ही DigiLocker तक पहुंचने के लिए MyGov व्हाट्सएप हेल्पडेस्क का उपयोग करने में सक्षम होंगे। यह सेवा डिजिलॉकर का उपयोग करना और भी आसान बना देगी क्योंकि अब आपको आधार कार्ड , ड्राइविंग लाइसेंस और अन्य जैसे अपने मूल दस्तावेजों को जल्दी से डाउनलोड करने और तैयार करने के लिए एक अलग एप्लिकेशन का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं होगी।

यहां बताया गया है कि आप अपने व्हाट्सएप अकाउंट के साथ काम करने के लिए डिजिलॉकर को आसानी से कैसे सेट कर सकते हैं। यदि आपने पहले कभी डिजिलॉकर का उपयोग नहीं किया है, तो इसे कैसे सेट करें, इसके बारे में यहां और पढ़ें ।

Step 1: MyGov WhatsApp हेल्पलाइन नंबर को सेव करें

अपने फोन के डायलर एप्लिकेशन पर जाएं और "9013151515"  डायल करें। इस नंबर को एक नए संपर्क में जोड़ें और इसे MyGov या DigiLocker जैसे नाम से सेव करें। एक बार नंबर सेव हो जाने के बाद, आप इसे व्हाट्सएप पर आसानी से ढूंढ पाएंगे।

 

Step 2: व्हाट्सएप पर MyGov हेल्पलाइन पर संदेश भेजना

व्हाट्सएप खोलें और नीचे दाईं ओर नया चैट बटन दबाएं। अगले पेज में, टॉप-राइट पर थ्री-डॉट मेन्यू पर टैप करें और अपने व्हाट्सएप कॉन्टैक्ट लिस्ट को अपने फोन के कॉन्टैक्ट्स के साथ सिंक करने के लिए 'रिफ्रेश' चुनें। इससे हाल ही में सहेजा गया MyGov हेल्पलाइन नंबर आपके व्हाट्सएप संपर्कों के बीच उपलब्ध हो जाएगा।

 

ऊपर दिए गए सर्च बार पर टैप करें और उस नाम को टाइप करें जिससे आपने उपरोक्त नंबर को सेव किया है; इस मामले में,

मैंने "डिजिलॉकर सर्विस" की खोज की और तुरंत नंबर मिल गया। इस नंबर पर "Hi" भेजें और स्वचालित सेवाएं कुछ ही सेकंड में शुरू हो जाएंगी।

 

Step 3: WhatsApp के साथ काम करने के लिए अपना डिजिलॉकर खाता सेट करना

नमस्ते का संदेश देने के बाद नमस्ते से शुरू होने वाला संदेश आपको नमस्कार करना चाहिए। इस स्वचालित संदेश को अपना मुख्य मेनू मानें। आपको इस संदेश के अंत में दो क्लिक करने योग्य टेक्स्ट  दिखाई देंगे, एक CoWin Services सेवाओं के लिए और दूसरा DigiLocker Services  लिए।

डिजिलॉकर पर क्लिक करें और इसी तरह आगे के निर्देशों का पालन करें। यदि आपके पास डिजिलॉकर खाता नहीं है, तो नंबर चुनें। आपको अपना 12 अंकों का आधार नंबर और आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजे गए एक ओटीपी को दर्ज करके अपने डिजिलॉकर खाते को बांधने और सत्यापित करने के लिए कहा जाएगा। आपको बिना किसी स्पेस के 12 अंकों का आधार नंबर डालना होगा। यह तब भी लागू होता है जब आपके पास डिजिलॉकर खाता हो।

एक बार जब आप ओटीपी दर्ज करते हैं, तो आपको अपने खाते तक पहुंच प्राप्त हो जाएगी। आप डिजिलॉकर में सहेजे गए मौजूदा दस्तावेज़ों को डाउनलोड करने में सक्षम होंगे। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास अपना ड्राइविंग लाइसेंस और पैन कार्ड सहेजा हुआ है, तो आप उन्हें देख सकते हैं। आप डिजिलॉकर से भी आधार विवरण प्राप्त कर सकते हैं।

अभी, चैटबॉट आपको डिजिलॉकर से निम्नलिखित दस्तावेज एकत्र करने देता है: पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, सीबीएसई दसवीं कक्षा उत्तीर्ण प्रमाणपत्र, दसवीं कक्षा की मार्कशीट, बारहवीं कक्षा की मार्कशीट, वाहन पंजीकरण प्रमाणपत्र, दोपहिया वाहनों के लिए बीमा पॉलिसी और बीमा पॉलिसी दस्तावेज (जीवन और गैर-जीवन के लिए)।

एक बार ये हो जाने के बाद, आप जरूरत पड़ने पर अपने किसी भी डिजिलॉकर दस्तावेज़ को लाने के लिए हेल्पलाइन नंबर पर टेक्स्ट कर सकेंगे।

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post